Android मोबाइल में Video Compress कैसे करें?

वीडियो आपके Android डिवाइस पर बहुत अधिक स्टोरेज स्पेस ले सकते हैं, खासकर यदि आप उच्च-गुणवत्ता में वीडियो शूट करते हैं।  संग्रहण स्थान बचाने और वीडियो साझा करना आसान बनाने के लिए, हो सकता है कि आप अपने Android मोबाइल पर वीडियो को कंप्रेस करना सीखना चाहें।

इस लेख में, हम एंड्रॉइड डिवाइस पर वीडियो को कंप्रेस करने के विभिन्न तरीकों के बारे में जानेंगे, चाहे आप बिल्ट-इन वीडियो एडिटर का उपयोग कर रहे हों या किसी तीसरे पक्ष के ऐप का।

Method 1: Using the Built-in Video Editor

अधिकांश एंड्रॉइड डिवाइस एक अंतर्निहित वीडियो संपादक के साथ आते हैं जो आपको अपने वीडियो में मूल संपादन करने की अनुमति देता है।  आप इस संपादक का उपयोग अपने वीडियो को संपीड़ित करने के लिए भी कर सकते हैं।  ऐसे:

  1. अपने Android डिवाइस पर बिल्ट-इन वीडियो एडिटर खोलें।
  2. उस वीडियो का चयन करें जिसे आप कंप्रेस करना चाहते हैं।
  3.  "निर्यात" या "साझा करें" पर टैप करें।
  4. एक संपीड़न विकल्प चुनें। 
  5. अधिकांश अंतर्निर्मित वीडियो संपादकों में कई संपीड़न विकल्प होंगे, जैसे "छोटा," "मध्यम" और "बड़ा।"  वह चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो।
  6. "निर्यात" या "साझा करें" पर टैप करें।  वीडियो को कंप्रेस किया जाएगा और आपके डिवाइस में सेव किया जाएगा।

यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि संपीड़न के बाद वीडियो की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, और इसकी सीमा आपके द्वारा चुने गए संपीड़न विकल्प पर निर्भर करती है।

Method 2: Using a Third-Party Video Compression App

Google Play Store पर कई तृतीय-पक्ष वीडियो संपीड़न ऐप्स उपलब्ध हैं जो संपीड़न प्रक्रिया पर अधिक नियंत्रण के साथ आपके वीडियो को संपीड़ित करने में आपकी सहायता कर सकते हैं।  कुछ सबसे लोकप्रिय वीडियो कम्प्रेशन ऐप्स में वीडियो कंप्रेस, वीडियो स्लिमर और वीडियो कंप्रेसर शामिल हैं।

किसी तृतीय-पक्ष ऐप का उपयोग करके वीडियो को संपीड़ित करने के लिए, आपको इन चरणों का पालन करना होगा:

  1. अपने Android डिवाइस पर वीडियो कंप्रेशन ऐप इंस्टॉल करें।
  2. वीडियो कंप्रेशन ऐप खोलें।
  3. उस वीडियो का चयन करें जिसे आप कंप्रेस करना चाहते हैं।
  4. संपीड़न सेटिंग्स समायोजित करें, जैसे कि वीडियो की गुणवत्ता और आकार।
  5. "संपीड़ित" पर टैप करें।  वीडियो को कंप्रेस किया जाएगा और आपके डिवाइस में सेव किया जाएगा।

Method 3: Using a Video Sharing Platform

यदि आप किसी के साथ वीडियो साझा करना चाहते हैं, लेकिन फ़ाइल का आकार बहुत बड़ा है, तो आप वीडियो को संपीड़ित करने के लिए वीडियो साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म का उपयोग कर सकते हैं।  अधिकांश वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म, जैसे YouTube और Vimeo में बिल्ट-इन कम्प्रेशन टूल होते हैं जो आपके वीडियो को अपलोड करने से पहले फ़ाइल के आकार को स्वचालित रूप से कम कर देंगे।

यहां वीडियो को कंप्रेस करने के लिए वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग करने का तरीका बताया गया है:
  1. YouTube या Vimeo जैसे वीडियो साझाकरण प्लेटफ़ॉर्म पर एक खाता बनाएँ।
  2. वह वीडियो अपलोड करें जिसे आप कंप्रेस करना चाहते हैं।
  3. वीडियो के संसाधित होने की प्रतीक्षा करें।
  4. वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म स्वचालित रूप से वीडियो को संपीड़ित करेगा और इसे देखने के लिए उपलब्ध कराएगा।

यह नोट करना महत्वपूर्ण है कि कंप्रेशन के बाद वीडियो की गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है, और इसकी सीमा वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म द्वारा उपयोग की जाने वाली कंप्रेशन सेटिंग्स पर निर्भर करती है।

अंत में, एंड्रॉइड डिवाइस पर वीडियो को कंप्रेस करना आसान है, चाहे आप बिल्ट-इन वीडियो एडिटर, थर्ड-पार्टी ऐप या वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म का उपयोग कर रहे हों।  अपने वीडियो को कंप्रेस करके, आप अपने डिवाइस पर संग्रहण स्थान बचा सकते हैं और अपने वीडियो को दूसरों के साथ साझा करना आसान बना सकते हैं।  वह विधि चुनें जो आपकी आवश्यकताओं के लिए सबसे उपयुक्त हो, और आज ही अपने वीडियो को कंप्रेस करना शुरू करें! 

Post a Comment

Previous Post Next Post